आस्थाकार्यक्रमग्रामीणपौराणिकसामाजिक
Trending

आस्था: मुलूकपति राजा रघुनाथ” अपने देवदार के सघन वनों के बीच “मलाड़ी, देवबन” के लिए करेंगे प्रस्थान।

"देऊ लांदो रघुनाथ ले, मलाड़ी की अड़ी ले"

आज बनाल क्षेत्र के अधिपति, ईष्ट “मुलूकपति राजा रघुनाथ” अपने देवदार के सघन वनों के बीच पावन स्थान “मलाड़ी, देवबन” के लिए प्रस्थान करेंगे |

जिसमें रघुनाथ जी के बनाल एवं सिरांई के समस्त अनुयायि आज शाम 04:00 बजे तक राजा रघुनाथ मंदिर गैर में एकत्रित होंगे, जिसके बाद देर शाम को मलाड़ी के लिए रघुनाथ महाराज की यात्रा शुरु होगी।

पौराणिक मान्यताओं की माने तो अत्यधिक सूखा पड़ने पर रघुनाथ जी मलाड़ी की यात्रा करते हैं| आज तक जब भी सूखा पड़ा है तो रघुनाथ जी व उनके अनुयायियों ने मलाड़ी की यात्रा की, और बारीश भी हुयी है। जिससे कास्तकारों को सूखे व गर्मी से भी राहत मिली है। अब देखना यह भी होगा की मुलूकपति राजा रघुनाथ की इस यात्रा से क्या इस बार भी इस भीषण गर्मी व सुखे से राहत मिलेगी या कुछ और ?

मुलूकपति राजा रघुनाथ 20 जून को मलाड़ी में ही रहेंगें।

पौराणिक गीतों की पंक्ति में गायक द्वारा दर्शाया गया है कि “देऊ लांदो रघुनाथ ले, मलाड़ी की अड़ी ले” जिसका अर्थ है की रघुनाथ देवता समय-समय पर ऐसी परिस्थियों में मलाड़ी जाने की जिद्द करते हैं। कहा जाता है की जब रघुनाथ महाराज के अनुयायि उनकी इस जिद्द को पुरी करते, तो रघुनाथ महाराज अपने अनुयायियों की मनोकामना पूर्ण करते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button